todaykabaddimatch

भारत मीलों दूर है लेकिन उसका अत्याचार हिल रहा है, अमेरिकी राजनीति को आकार दे रहा है

भाजपा और उससे संबद्ध अति दक्षिणपंथी, अर्धसैनिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अमेरिकी समर्थक मुसलमानों, उत्पीड़ित जातियों और अन्य अल्पसंख्यकों के साथ भारत के घृणित व्यवहार की बात करने वाले किसी भी व्यक्ति को भाप देने में कामयाब होते हैं।

शेयर करनाभारत मीलों दूर है लेकिन उसका अत्याचार हिल रहा है, अमेरिकी राजनीति को आकार दे रहा है

12 जून को इलाहाबाद में भारत की भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले मुस्लिम नेता और कार्यकर्ता जावेद मुहम्मद के घर को ध्वस्त करने के लिए एक बुलडोजर का उपयोग किया जाता है।

संजय कनौजिया / एएफपी गेटी इमेज के माध्यम से

पिछले सप्ताह के अंत में, भारत में एक मुस्लिम कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया था और उसके घर को उन अधिकारियों द्वारा बुलडोजर से उड़ा दिया गया था, जिन्होंने उन पर प्रदर्शनों को व्यवस्थित करने का संदेह किया था जो उत्तर प्रदेश के उत्तरी राज्य में हिंसक हो गए थे।

जावेद मुहम्मद, जिनकी बेटी आफरीन फातिमा भी एक आयोजक हैं, अकेले नहीं थे जिनके परिवार की संपत्ति नष्ट हो गई थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों द्वारा की गई इस्लामोफोबिक टिप्पणी का विरोध करने वाले कम से कम दो अन्य लोगों के घरों को तोड़ दिया गया।

"बुलडोजर न्याय" हाल ही में भारत में मुस्लिम कार्यकर्ताओं और व्यापार मालिकों के खिलाफ आम हो गया है।

इस बीच, भाजपा और उससे संबद्ध अति दक्षिणपंथी, अर्धसैनिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अमेरिकी समर्थक, उत्तेजित मधुमक्खियों के झुंड की तरह मौखिक रूप से भाप लेते हैं और परेशान करते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी जो भारत के धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ घृणित व्यवहार को बुलाने की हिम्मत करता है, उत्पीड़ित जातियाँ और अन्य हाशिए के समूह।

फिर वे राजनेताओं और समुदाय के नेताओं की उपस्थिति में अपने डंक को वापस लेते हैं और उन्हें हनी ट्रैप में फंसाते हैं, उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि भारत की कोई भी आलोचना आक्रामक और विभाजनकारी है।

स्तंभकार बग

स्तंभकारों

गहन राजनीतिक कवरेज, खेल विश्लेषण, मनोरंजन समीक्षा और सांस्कृतिक टिप्पणी।

पिछले साल नगर परिषद के कितने सदस्यों को गोली मारने के लिए राजी किया गया था?गैर-बाध्यकारी, नंगे-हड्डियों के संकल्प ने कहा कि भारत में भेदभाव गलत है। शिकागो के नेताओं को अंतरराष्ट्रीय मामलों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, कुछ ने तर्क दिया। लेकिन एक साल से भी कम समय के बाद, इसका समर्थन करने वाला एक प्रस्ताव"स्वतंत्रता, संप्रभुता और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता" बिना विवाद के नगर परिषद द्वारा पारित की गई थी।

सभी धर्मों के कई दक्षिण एशियाई, विदेशों में रक्तपात और कट्टरता से भयभीत, मानते हैं कि इसी तरह की प्लेबुक को हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति, डी-इल के बचाव में जारी किए गए बयानों के साथ निकाला गया है, जिन्होंने अपने कई पूर्व समर्थकों को परेशान किया है। मोदी और अन्य भाजपा/आरएसएस नेताओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए।

रेव जेसी जैक्सन ने लेखक और कार्यकर्ता पीटर के बाद ट्वीट किया, "गैर-गोरे लोगों के खिलाफ धमकी देने के दिन, विशेष रूप से उनकी त्वचा के रंग, उनकी धार्मिक संबद्धता, या उनके मूल देश के कारण हमारे पीछे रहना चाहिए।" फ़्रेडरिक 21 मई को कांग्रेस के शंबुर्ग कार्यालय के बाहर खड़े हुए और कहा, "नाज़ियों को बाहर, राजा को जाना चाहिए" और एक देसी नारा जिसने कृष्णमूर्ति को नाराज कर दिया।

स्थानीय राजनीति में दक्षिणपंथी भारत के प्रभाव पर प्रकाश डालने के लिए पिछले महीने कैलिफोर्निया से पश्चिमी उपनगरों में चले जाने के बाद से फ्रेडरिक कृष्णमूर्ति के पक्ष में एक कांटा रहा है। फ्रेडरिक की शैली क्रूर है, और उनके नाजी संदर्भ मुस्लिम अधिकारों के कारण को चोट पहुंचा सकते हैं।

हालाँकि, मुद्दा उसके बारे में नहीं है। यह भारत में उत्पीड़न के बारे में है जो कई अमेरिकी नेताओं द्वारा उनके भाजपा/आरएसएस-समर्थक दाताओं की करतूत के कारण गले में फंस गया है।

जैक्सन ने कहा कि उन्होंने फ्रेडरिक द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का मुद्दा उठाया।

मजे की बात यह है कि जैक्सन के चार-भाग वाले ट्वीट ने भारतीय अमेरिकियों की बात को प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने नगर परिषद के प्रस्ताव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और यह उल्लेख करने में विफल रहे कि फ्रेडरिक भारत में उत्पीड़न के खिलाफ बोल रहे हैं।

कृष्णमूर्ति ने फ्रेडरिक पर "कृष्णमूर्ति मुर्दाबाद" के नारे लगाने पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया।

मुर्दाबाद का हिंदी और उर्दू में शाब्दिक अर्थ "मृत्यु" है।

हालाँकि, जब भारत और पाकिस्तान में राजनीतिक प्रवचन में उपयोग किया जाता है, तो शिकागो विश्वविद्यालय में दक्षिण एशियाई भाषाओं और सभ्यताओं के एक सहयोगी प्रोफेसर टायलर विलियम्स के अनुसार, मुर्दाबाद का अर्थ "नीचे के साथ" है। "यह बिल्कुल मौत का खतरा नहीं है," विलियम्स ने कहा।

फ्रेडरिक का कहना है कि उन्होंने केवल हिटलर की पार्टी का उल्लेख किया क्योंकि आरएसएस का सबसे प्रभावशाली नेता नाजी जर्मनी से प्रेरित था।

राय न्यूज़लेटर

राय इस सप्ताह

राय का एक साप्ताहिक अवलोकन,बाहरी योगदानकर्ताओं, सन-टाइम्स के पाठकों और सीएसटी संपादकीय बोर्ड द्वारा शिकागो, इलिनोइस और हमारे देश को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विश्लेषण और टिप्पणी।

फ्रेडरिक ने कहा कि समलैंगिकता और गर्भपात विरोधी टिप्पणी इक्वेलिटी इलिनोइस और राज्य सचिव जेसी व्हाइट ने कृष्णमूर्ति के समर्थन में उनकी निंदा की, जब वह एक किशोर के रूप में एक ईसाई कट्टरपंथी थे। 36 वर्षीय फ्रेडरिक ने कहा, "मैं उनका मालिक हूं और जिम्मेदारी लेता हूं लेकिन मैं अब इन विचारों को खारिज कर देता हूं।"

इस बीच, कृष्णमूर्ति ने मुझे बताया कि वह भाजपा/आरएसएस द्वारा मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही बयानबाजी के बारे में "बहुत चिंतित" हैं और वह उनके द्वारा की गई किसी भी हिंसा की निंदा करते हैं।

जब डोनाल्ड ट्रम्प ने "मुस्लिम प्रतिबंध" जारी किया, तो कांग्रेसी प्रदर्शनकारियों और आव्रजन वकीलों में शामिल होने के लिए 2017 में ओ'हारे हवाई अड्डे पर पहुंचे। उन्होंने इस साल की शुरुआत में भारत में एक सम्मेलन में प्रमुख भाजपा सदस्यों द्वारा पैगंबर मुहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणियों और मुसलमानों के नरसंहार के आह्वान की निंदा करते हुए बयान भी दिए। बहुत सराहना की।

लेकिन कृष्णमूर्ति की कथित उपस्थिति को नज़रअंदाज करना मुश्किल हैआरएसएस के 94वें जन्मदिन के स्मरणोत्सव सहित हिंदू राष्ट्रवादियों द्वारा आयोजित कई कार्यक्रम, एक समूह विलियम्स जिसे प्राउड बॉयज़ के भारतीय समकक्ष के रूप में वर्णित किया गया है।

जब आप किसी के साथ खड़े होते हैं तो आप उसके खिलाफ खड़े नहीं हो सकते।

कृष्णमूर्ति घरेलू मामलों में दाईं ओर हैं - ब्लैक लाइव्स मैटर, पर्यावरण, आदि - लेकिन जब भारत की बात आती है, तो वह "मोदी सरकार के लिए चीयरलीडिंग" करते हैं।निखिल मंडलपर्थी, के वकालत निदेशकमानवाधिकार के लिए हिंदू.

कृष्णमूर्ति ने कहा कि वह उन लोगों से मिलने के लिए तैयार हैं जो भारत पर अत्याचारी पकड़ के बारे में चिंतित हैं और स्वीकार करते हैं, "मुझे अपनी बात जारी रखने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है।"

हम इंतजार कर रहे होंगे।

रुम्मना हुसैन एक स्तंभकार और सन-टाइम्स संपादकीय बोर्ड की सदस्य हैं।

संपादक या एक ऑप-एड को एक पत्र लिखना चाहते हैं? हमारी जाँच करेंदिशा निर्देशों.

सबसे नया
39 वर्षीय रामिरेज़ का मंगलवार को चुनावी पार्टी में प्रवेश करते ही खुशी से झूम उठी भीड़ ने उनके नाम का जाप किया। समर्थकों ने एक सालसा गीत बनाया था जिसे उन्होंने मंगलवार को एक मतदान स्थल के बाहर उड़ा दिया: "डेलिया, वह तैयार है," गीत जाता है, "भ्रष्टाचार को बाधित करने के लिए तैयार।"
आधे से अधिक मतों की गिनती के साथ, पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष ने अपने शीर्ष चैलेंजर, शिकागो सिटी क्लर्क अन्ना वालेंसिया पर व्यापक अंतर से जीत हासिल की।
डियरफील्ड के वकील स्टीव किम के लिए भारी धन लाभ के बावजूद दौड़ करीब है। टॉम डेवोर के पास थोड़ी सी बढ़त है।
प्रीकविंकल ने कहा कि मंगलवार की रात वह अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में "आगे आने वाले सभी अच्छे कामों के लिए तत्पर हैं", रिचर्ड बॉयकिन - एक पूर्व कुक काउंटी बोर्ड आयुक्त - ने दौड़ स्वीकार की: "मतदाताओं ने बात की है, और मैं उनके फैसले से खड़ा हूं।"
रिपब्लिकन डैरेन बेली के खिलाफ मैचअप में गॉव जेबी प्रित्जकर एक बड़ा पसंदीदा होगा, लेकिन रूढ़िवादी किसान लड़ाई लड़ेंगे।