women'solympichockey

शीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ से पता चलता है कि कितना काम बाकी है

ऐतिहासिक कानून की वर्षगांठ मनाने लायक है, लेकिन वास्तविक लिंग समानता मायावी बनी हुई है

शेयर करनाशीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ से पता चलता है कि कितना काम बाकी है

लास वेगास एसेस के कोच बेकी हैमन का शानदार पेशेवर करियर, उसके बाद ग्रेग पोपोविच के स्पर्स स्टाफ में सहायक के रूप में उनका समय एक तरह का करियर प्रक्षेपवक्र है जो पूरी तरह से पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ था। लेकिन शीर्षक IX के लिए धन्यवाद, चीजें बदल गई हैं,

एथन मिलर / गेट्टी छवियां

लॉस एंजिलस - मंगलवार को स्काई से अपनी टीम की 104-95 की हार से पहले, लास वेगास एसेस के कोच बेकी हैमन ने इस सीजन में आजा विल्सन के प्रभुत्व के बारे में मीडिया से सवाल पूछे, उम्मीदें कि 2022 में नौकरी में आने वाली उनकी और उनकी टीम के लिए उम्मीदें थीं, और इक्के किस प्रकार की टीम बन गए हैं।

उसकी प्रतिक्रियाएँ विस्तृत लेकिन हल्की थीं। हैमोन उसके बारे में सहज था, यहाँ तक कि वह बोलते समय एक-दो हँसी भी।

जैसे ही हैमोन के खेल की तैयारी में लौटने का क्षण करीब आया, एक अंतिम प्रश्न पूछा गया: "आपके विचार क्या हैं कि शीर्षक IX ने [पिछले 50] वर्षों में कैसे प्रगति की है?"

हैमन ने पहले की तरह ही सहजता से जवाब दिया लेकिन थोड़ा और सीधे स्वर में।

"जाहिर है, मैं शीर्षक IX का उत्पाद हूं," उसने कहा। "मेरा पूरा जीवन, मेरी पूरी आजीविका इसलिए थी क्योंकि शीर्षक IX जगह में था।"

दिसंबर में, हैमोन को एसेस के कोच के रूप में काम पर रखा गया था, और नौकरी की पेशकश सात अंकों के अनुबंध के साथ आई, जिससे वह डब्ल्यूएनबीए में सबसे अधिक भुगतान पाने वाला कोच बन गया।

हैमन का शानदार पेशेवर करियर, उसके बाद ग्रेग पोपोविच के स्पर्स स्टाफ में सहायक कोच के रूप में उनके आठ साल एक तरह का करियर प्रक्षेपवक्र है जो पूरी तरह से पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ था। लेकिन शीर्षक IX के लिए धन्यवाद, चीजें बदल गई हैं, और हैमन हर जगह लोगों के लिए एक आदर्श है।

लेकिन उन महिलाओं का क्या जो WNBA में सबसे अधिक वेतन पाने वाली कोच नहीं बनीं? शीर्षक IX का प्रभाव पेशेवर खेल परिदृश्य से बहुत आगे तक फैला हुआ है, जिससे इसे और अधिक महत्वपूर्ण बनाने की आवश्यकता है।

यूएसए टुडे की एक जांच में पाया गया कि 87% कॉलेज और विश्वविद्यालय अभी भी अपने स्कूलों में नामांकित महिलाओं की संख्या के अनुपात में अवसर प्रदान नहीं कर रहे हैं। उनके शोध में पाया गया कि नॉर्थवेस्टर्न को भागीदारी के अंतर को बंद करने के लिए महिलाओं के लिए 27 रोस्टर स्पॉट जोड़ने की आवश्यकता होगी, और इलिनोइस विश्वविद्यालय को सात जोड़ने की आवश्यकता होगी।

अमेरिकी शिक्षा विभाग के पास शीर्षक IX उल्लंघनों का आकलन करने के लिए तीन-आयामी परीक्षण है: आनुपातिकता, विस्तार और रुचि। यदि स्कूल अपने कार्यक्रमों में आनुपातिकता नहीं दिखा सकते हैं तो उन्हें यह साबित करना होगा कि वे महिलाओं के लिए अवसरों का विस्तार करने के लिए काम कर रहे हैं। यदि वे उन दो मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ हैं तो उन्हें यह दिखाना होगा कि वे अपने छात्रों के हितों को समायोजित कर रहे हैं।

पचास साल बाद, कुछ एथलेटिक विभागों के अनुपालन पर चर्चा करने के लिए अनिच्छा है। नॉर्थवेस्टर्न एथलेटिक निदेशक डेरिक ग्रैग एक साक्षात्कार के लिए उपलब्ध नहीं थे। विश्वविद्यालय के उप एथलेटिक निदेशक, जनना ब्लैस ने विनम्रतापूर्वक सन-टाइम्स के साथ बात करने से इनकार कर दिया।

शीर्षक IX के बारे में पूछे जाने पर, सम्मेलन के नेताओं को अक्सर एक ही विचार के पुनरावृत्तियों को साझा करने के लिए उद्धृत किया जाता है, अर्थात् अधिक काम करने की आवश्यकता है।

बिग टेन के उपायुक्त और मुख्य खेल अधिकारी डायना सबाऊ ने कहा, "महिला वॉलीबॉल में हमारे पास एक उभरता हुआ खेल है।" "यह बेहद लोकप्रिय और बेहद सफल है, इसलिए हमने फैसला किया कि हम एक महिला वॉलीबॉल मीडिया दिवस मनाने जा रहे हैं। [हम] महिला वॉलीबॉल मीडिया दिवस करने वाला पहला सम्मेलन था। [शीर्षक IX के अगले 50 वर्षों को आकार देने के लिए], यह देख रहा है कि क्या प्रासंगिक है, क्या मूर्त है, हम एक महिला के खेल की रूपरेखा लेने के लिए क्या कर सकते हैं और इसे इस समय समाज में और भी ऊपर ले जा सकते हैं। ”

एनसीएए द्वारा गुरुवार सुबह "कॉलेज स्पोर्ट्स में महिलाओं की स्थिति" शीर्षक से जारी एक रिपोर्ट में खेल में महिलाओं और लड़कियों के लिए विस्तृत प्रगति, और उन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है जिनमें सुधार की आवश्यकता है। 1982 में 26.4% की तुलना में 2020 में, डिवीजन I एथलेटिक्स में महिलाओं के लिए 47.1% भागीदारी के अवसर थे। हालांकि चौंकाने वाली बात यह थी कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों के एथलेटिक्स को आवंटित संसाधन थे।

शीर्षक IX में पुरुषों और महिलाओं के कार्यक्रमों के लिए समान खर्च की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इसका ध्यान समान उपचार प्रदान करने के लिए खर्च किए जा रहे संसाधनों पर है। 2018-19 के एनसीएए वित्तीय रिपोर्टिंग सिस्टम डेटा के अनुसार, पुरुषों के डिवीजन I कार्यक्रमों के कुल खर्चों में महिलाओं के लिए 21% की तुलना में 44% व्यय निधि प्राप्त होती है। भर्ती में यह अंतर और भी अधिक है क्योंकि पुरुषों को महिलाओं के लिए 28% की तुलना में 71% धन प्राप्त होता है। छात्रवृत्ति आवंटन बराबर होने के सबसे करीब है, जिसमें पुरुषों को 52% व्यय और महिलाओं को 45% प्राप्त होता है।

डेटा में गैर-आवंटित/सहयोगी निधियों का भी हिसाब है जो किसी विशिष्ट टीम से संबंधित नहीं हैं, जैसे धन उगाहने और पुरुषों और महिलाओं दोनों के कार्यक्रमों द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाएं।

असमान व्यवहार महिलाओं के अवसरों को कैसे प्रभावित कर सकता है, इसका सबसे स्पष्ट उदाहरण शून्य है।

एथलीट-अनुमोदन उद्योग को प्रौद्योगिकी प्रदान करने वाली कंपनी ओपेनडोर्स के अनुसार, 31 मई तक, फुटबॉल शून्य मुआवजे (49.9%) के लिए शीर्ष खेल था, इसके बाद पुरुषों का बास्केटबॉल (17.0%) और महिलाओं का बास्केटबॉल (15.7%) था। महिला वॉलीबॉल शून्य मुआवजे का 2.3% प्राप्त करने वाले चौथे स्थान पर है।

जैसा कि शीर्षक IX की 50 वीं वर्षगांठ एथलेटिक विभागों, नेताओं और एथलीटों द्वारा मनाई जाती है, यह महत्वपूर्ण है कि पुरुषों और महिलाओं के बीच व्यापक अंतराल पर चर्चा की जाए। शीर्षक IX के पायनियर्स जैसे हैमोन प्रगति से खुश हैं लेकिन वास्तविक समानता तक पहुंचने तक संतुष्ट नहीं होंगे।

"हमें उस रेखा को आगे बढ़ाना जारी रखना है और अवसर के बाद के चरण के रूप में समानता आनी है," हैमोन ने कहा। “मेरे लिए, यह अभी भी बच्चों और युवा लड़कियों के शामिल होने के बारे में है। यह अगली पीढ़ी की धारणा के बारे में भी है कि महिलाएं और लड़कियां महान एथलीट हैं, अवधि, आप इसे वहीं छोड़ दें।”

सबसे नया
बुल्स और कोच बिली डोनोवन टेरी को एक बढ़ते प्रतिस्पर्धी समूह के लिए एक और महान टुकड़ा मानते हैं, लेकिन गुरुवार को शुरू होने वाली मुफ्त एजेंसी के साथ, ज़ैक लाविन कोर का मुख्य हिस्सा बना रहा। एक कोर बुल्स कोशिश करेंगे और बरकरार रहेंगे।
पुलिस और कुक काउंटी के मेडिकल परीक्षक कार्यालय ने कहा कि सेसिलिया थॉमस एक कार के अंदर थी जब एक अन्य कार के पास पहुंची और दूसरी कार के अंदर किसी ने गोली चला दी, जिससे उसके सिर में चोट लग गई।
"मुझे पुलिस को चिल्लाना है। उन्होंने अद्भुत काम किया। बहुत सारे पुलिस संसाधन थे, ”एल्ड। टॉम ट्यूनी (44वें) ने कहा। "यहां मौजूद लोगों की संख्या को देखते हुए, उन्होंने बहुत अच्छा काम किया ... मैं और कुछ नहीं मांग सकता था।"
मास्को के उपनगर खिमकी में अदालत ने बंद दरवाजों के पीछे आयोजित प्रारंभिक सुनवाई के लिए पेश होने के बाद ग्रिनर की नजरबंदी को छह महीने के लिए बढ़ा दिया।
कोर्ट ने कोच के लिए वैचारिक आधार पर 6-3 का फैसला सुनाया। न्यायाधीशों ने कहा कि कोच की प्रार्थना पहले संशोधन द्वारा संरक्षित थी।