mbappe

डॉब्स निर्णय: रो बनाम वेड के अंत की प्रतिक्रियाएँ

डॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ, रो बनाम वेड को उलट दिया गया है।

शेयर करनाडॉब्स निर्णय: रो बनाम वेड के अंत की प्रतिक्रियाएँ

वाशिंगटन डीसी में 24 जून, 2022 को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के सामने डॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन के फैसले के जवाब में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। डॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य में अदालत के फैसले ने ऐतिहासिक 50 वर्षीय रो वी वेड मामले को उलट दिया और गर्भपात के संघीय अधिकार को मिटा दिया।

ब्रैंडन बेल / गेट्टी छवियां

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक व्यक्ति के गर्भपात के अधिकार का भविष्य शुक्रवार को अनिश्चितता में डाल दिया गया है जब सुप्रीम कोर्ट ने सुबह घोषणा की कि उसने रो बनाम वेड को उलट दिया है।डॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन के मामले में अपने निर्णय के माध्यम से।

निर्णय का मतलब है कि देश के 50 राज्यों में से लगभग आधे में गर्भपात पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वेड को उलटने के लिए 6-3 वोट दिए, जिसमें जस्टिस सैमुअल अलिटो ने राय लिखी और जस्टिस स्टीफन ब्रेयर, सोनिया सोतोमयोर और एलेना कगन ने असहमति जताई।

जिस दिन डॉब्स का फैसला आया उस दिन राजनेताओं, कार्यकर्ताओं और निवासियों और अन्य महत्वपूर्ण संबंधित कहानियों की प्रतिक्रियाओं पर एक नज़र डालें।

डॉब्स सुप्रीम कोर्ट कवरेज

डॉब्स के फैसले के बारे में और अधिक कवरेज पढ़ें:

वर्षों पहले उनका गर्भपात हुआ था, गर्भपात के उपयोग को एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखें: 'हमें एक दूसरे की मदद करनी होगी'

गर्भपात होने के चार दशक से अधिक समय के बाद, एमी को यकीन नहीं है कि विरोध करना यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त होगा कि एक दिन फिर से वही विकल्प होंगे जो उसके पास 19 में थे।

वह जानती थी कि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट संभवत: ऐतिहासिक रो बनाम वेड के फैसले को पलट देगा, जिसने गर्भपात को उसके अपने होने से कई साल पहले वैध कर दिया था। फिर भी, शुक्रवार को, उच्च न्यायालय द्वारा अपनी राय प्रकाशित करने के कुछ घंटों बाद, वह अभी भी अपने सिर को नई वास्तविकता के इर्द-गिर्द लपेट रही थी।

“हमारी सरकार हमारी मदद नहीं करने जा रही है। हमें एक-दूसरे की मदद करनी होगी, ”एमी ने कहा, जो गर्भपात के लिए धन जुटाने की योजना बना रही है और इलिनोइस में गर्भपात की मांग करने वालों की मदद कर रही है, जहां यह कानूनी है।

एमी शिकागो के आसपास के उन नौ लोगों में से एक थी जोइस महीने की शुरुआत में शिकागो सन-टाइम्स के साथ गर्भपात होने की अपनी कहानियों को साझा कियाशुक्रवार के फैसले की प्रत्याशा में, जिसके परिणामस्वरूप कुछ राज्यों में चिकित्सा प्रक्रिया पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

जबकि कुछ ने इस फैसले पर गुस्सा और निराशा व्यक्त की, एक ने इसे एक उत्तर प्रार्थना के रूप में देखा।

इलिनोइस में,गर्भपात वैध रहेगा, तथासरकारी जेबी प्रित्ज़कर पहले ही महासभा बुला चुके हैंगर्भपात पहुंच को और सुरक्षित रखने के लिए।

रिपोर्टर Elvia Malagón की पूरी कहानी है।

GOP gov आशान्वित: रो बनाम वेड का 'ऐतिहासिक' उलट संकेत 'फ्रंटलाइन में जीवन के लिए लड़ाई यहीं इलिनोइस के लिए चलती है'

गवर्नर के लिए दौड़ रहे रिपब्लिकन ने प्रार्थना की, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक गॉव जेबी प्रित्ज़कर को धन्यवाद दिया - जिन्होंने खुद को "पूरे देश में सबसे अधिक पसंद वाले गवर्नर" का ताज पहनाया।

रो वी. वेड के यूएस सुप्रीम कोर्ट के उलटफेर के बाद शुक्रवार को जश्न मनाने वाली जीओपी प्रतिक्रिया थी।

पूर्व उद्यम पूंजीपति जेसी सुलिवन ने अपने पांच महीने के बेटे विल को पकड़े हुए एक ट्विटर वीडियो के साथ जवाब दिया, जिसमें उन्होंने मुस्कुराते हुए घोषणा की, "क्या खूबसूरत दिन है।"

वीडियो में सुलिवन कहते हैं, "दशकों की लड़ाई के बाद रो बनाम वेड को उलटने के लिए, देश भर में इतनी सारी प्रार्थनाएं, यह आखिरकार यहां है।" "अब, फ्रंटलाइन में जीवन के लिए यह लड़ाई यहीं इलिनोइस तक जाती है। हमें एक ऐसे राज्यपाल की जरूरत है जो जीवन भर गर्व के साथ खड़ा रहे।”

गवर्नर के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारों की और प्रतिक्रियाएं यहां पढ़ें।

गर्भपात विरोधी संगठन रो वी. वेड के अंत पर प्रतिक्रिया करते हैं

पूरे मिडवेस्ट में गर्भपात-विरोधी समूह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जश्न मना रहे हैं, जिसने महिलाओं के गर्भपात के अधिकार को छीन लिया, इस फैसले को जीवन की रक्षा में एक "महत्वपूर्ण कदम" कहा।

इलिनोइस राइट टू लाइफ के कार्यकारी निदेशक एमी गेहरके ने कहा, "आज, हम राज्यों को पूर्वजन्म के बच्चों के लिए सुरक्षा बहाल करने की अनुमति देने के लिए एक बहुत ही साहसिक कदम उठाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की सराहना करते हैं।"

मार्च फॉर लाइफ शिकागो द्वारा साउथ लूप हिल्टन गार्डन इन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में गेहरके ने शुक्रवार को कहा, "हम यह स्वीकार करने में सही हैं कि समाज में सबसे निर्दोष सदस्य सुरक्षा के पात्र हैं।"

यहां जॉर्डन पर्किन्स से और पढ़ें।

पाठकों की प्रतिक्रिया: रो के पलटने से अमेरिका अब 'स्वतंत्रों की भूमि, बहादुरों का घर' नहीं रहा

यह देखते हुए कि यूएस सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वेड को उलट दिया है, और संभावित रूप से गर्भनिरोधक और समलैंगिक अधिकारों को लक्षित कर सकता है, यह हमारे राष्ट्रगान से "मुक्त भूमि" को हटाने का समय है। साथ ही "बहादुरों के घर" को भी दूर किया जा सकता है, यह देखते हुए कि रिपब्लिकन धार्मिक अधिकार के लिए खड़े होने में सक्षम नहीं हैं।

पिछली बार जब मैंने जाँच की, तो संविधान में चर्च और राज्य को अलग करने के बारे में कुछ था। ऐसा लगता है कि हमारे सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और हमारे बहुत से निर्वाचित अधिकारी इसे भूल गए हैं।

रेजिना गोमोरी, क्रिस्टल लेक

संपादक को हमारे पत्रों में अधिक प्रतिक्रिया पढ़ें।

लाइटफुट सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद गर्भपात कराने के बारे में चिंतित लोगों से कहता है: 'शिकागो आओ।'

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को रो बनाम वेड को पलटने के बाद मेयर लोरी लाइटफुट के पास गर्भपात तक पहुंच के बारे में चिंतित लोगों के लिए एक सरल संदेश था।

"शिकागो आओ," लाइटफुट ने नियोजित पितृत्व और अन्य समूहों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा जो गर्भपात प्रदान करने में मदद करते हैं।

स्टेट रेप। केली कैसिडी ने डोब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन के मामले में अपने फैसले में रो वी। वेड को वापस लेने के जवाब में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य सेन मेलिंडा बुश और शिकागो के मेयर लोरी लाइटफुट के चारों ओर अपनी बाहों को रखा। नियोजित लूप में इलिनोइस मुख्यालय का पितृत्व, शुक्रवार दोपहर, 24 जून, 2022।

पैट नाबोंग/सन-टाइम्स

"हम आपकी रक्षा करेंगे, हम सुनिश्चित करेंगे कि आपके अधिकारों का सम्मान किया जाए," उसने जारी रखा, घंटों बादअपेक्षित निर्णय अंततः सौंप दिया गया था . "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको वह स्वास्थ्य देखभाल मिले जिसके आप हकदार हैं।"

पूरी कहानी यहां पढ़ें।

हैरिसन पार्क में, निवासियों ने अधिक पुरुषों से बात करने का आग्रह किया

"यह महिलाओं को 50 साल पीछे ले जा रहा है। यही ट्रम्प की बात है, क्योंकि वे यही चाहते थे। और मुझे लगता है कि समलैंगिक अधिकार अगले हैं। यह एक स्नोबॉल प्रभाव है।" - रेबेका गुटिरेज़, 46.

रेबेका गुटिरेज़ (दाएं) अपने साथी और साथी की बेटी के साथ।

माइकल लोरिया / सन-टाइम्स

“उन्हें COVID के लिए एक टीका मिला है, उन्हें मेरे लिए कुछ करने की अनुमति दी जानी चाहिए। क्योंकि गर्भपात एक अच्छी बात है।" - सेलेस्टे रेयेज़, 20 के दशक।

"यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई अभी एक साथ आए। हम सभी को अब ड्रग डीलर बनना होगा।" — कीला, 23

"लोगों को वह करने में सक्षम होना चाहिए जो वे अपने शरीर के साथ चाहते हैं। यह सही फैसला है या नहीं।" - शांति, 36.

"मैं इससे भयभीत हूं और मैं बोल रहा हूं क्योंकि जिन लोगों के गर्भाशय नहीं हैं वे इस मुद्दे पर बहुत चुप हैं।" - केलन स्मिथ, 24।

केलन और कीला, हैरिसन पार्क . से

माइकल लोरिया/सन-टाइम्स

पश्चिम की ओर, निवासी व्यक्तिगत स्वायत्तता का आग्रह करते हैं

"लोगों को वह करने दें जो वे चाहते हैं। यह उनका शरीर है, यह उनका जीवन है।" - निकोल मैक, 30, गारफील्ड पार्क में गर्भवती महिला।

"मेरा रुख यह है कि मुझे खुशी है कि जब मैं अपनी मां के गर्भ में था तो यह अवैध था। मुझे खुशी है कि मेरा गर्भपात नहीं हुआ। मेरी बात यह है कि अगर किसी का रेप हुआ है। यह उसके ऊपर होना चाहिए।" - रोनाल्ड फोर्ड, 60 के दशक, गारफील्ड पार्क में।

"उन्हें किसी को भी नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होना चाहिए, खासकर महिलाओं को। वे एक महिला होने के बारे में कुछ नहीं जानते हैं।" -मैया मैक्गी, 20 के दशक। सेंट एंथोनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल के बाहर

"अभी बहुत सी अन्य चीजें चल रही हैं। वे महिलाओं की चिंता क्यों कर रहे हैं?” — पोली कोलमैन, 50, सेंट एंथोनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल के बाहर

कार्डिनल कपिच ने कोर्ट के फैसले की प्रशंसा की, संवाद में 'टर्निंग पॉइंट' होना चाहिए

शिकागो के रोमन कैथोलिक आर्कबिशप, कार्डिनल ब्लेज़ क्यूपिच ने इस फैसले का समर्थन करते हुए एक बयान जारी किया।

"आज, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला जारी कियाडॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन , जो अदालत के 1973 के उस दुखद फैसले को उलट देता है जिसने अजन्मे बच्चों के लिए कानूनी सुरक्षा को हटा दिया था। हम इस महत्वपूर्ण निर्णय और गर्भ में मानव जीवन की रक्षा और जीवन के सभी चरणों में मानव गरिमा को बढ़ावा देने पर राष्ट्रीय बातचीत के लिए पैदा होने वाले अवसर का स्वागत करते हैं। यह क्षण हमारे देश में एक अजन्मे बच्चे के स्थान के बारे में हमारे संवाद में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में काम करना चाहिए, महिलाओं को सुनने और गर्भधारण के माध्यम से और उनके बच्चों के जन्म के बाद उनका समर्थन करने की हमारी जिम्मेदारी के बारे में, और हमारे राष्ट्रीय पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता के बारे में परिवारों का समर्थन करने के लिए प्राथमिकताएं, विशेष रूप से जरूरतमंद लोगों को।

"कैथोलिक चर्च इस तरह की बातचीत में यह विश्वास लाता है कि प्रत्येक मानव जीवन पवित्र है, कि प्रत्येक व्यक्ति भगवान की छवि और समानता में बना है और इसलिए सम्मान और सुरक्षा के योग्य है। यही कारण है कि कैथोलिक चर्च सामाजिक सेवाओं का देश का सबसे बड़ा प्रदाता है, कई का उद्देश्य प्रणालीगत गरीबी और स्वास्थ्य देखभाल असुरक्षा को खत्म करना है जो परिवारों को निराशा के चक्र में फँसाते हैं और प्रामाणिक विकल्प को सीमित करते हैं। ”

पूरा बयान यहां पढ़ें।

हम्बोल्ट पार्क में, निवासियों को डर है कि आगे क्या होगा

हमारे माइकल लोरिया ने निर्णय के बारे में शिकागो के हम्बोल्ट पार्क पड़ोस के कई निवासियों से बात की। पेश है उनकी कुछ प्रतिक्रियाएँ:

"मैं बस हिल रहा हूँ। यहां तक ​​​​कि अगर आप जानते हैं कि यह आ रहा है, तो यह आपको हिला देता है। इससे मुझे डर लगता है कि वे और क्या ले जा सकते हैं।" - जेमी मैकफर्सन, 34

"इसे खोने से मुझे आश्चर्य होता है कि आगे क्या है। मैं एक अश्वेत क्वीर महिला हूं। अश्वेत लोग पहले से ही बहुत कुछ झेल रहे हैं, कतार के लोग पहले से ही इतना सामना कर रहे हैं, ट्रांस लोगों को बहुत कुछ झेलना पड़ रहा है। क्या मैं अगली बार किसी श्वेत महिला से शादी नहीं कर पाऊंगा?” - करिसा कोसमैन, 24

"एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो क्वीर है और एक क्वीर रिश्ते में है, मैं छोड़ने पर विचार कर रहा हूं। यह हमारे लिए सुरक्षित नहीं है, हमारे लिए बाहर जाना सुरक्षित नहीं है, हमें विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा नहीं मिल सकती है। और इसमें तब तक छोड़ना शामिल हो सकता है जब तक चीजें बदल नहीं जातीं और यह एक ऐसा बदलाव है जिसे मैं देखने के लिए नहीं जी सकता। ” - बेक्का श्वार्ट्ज, 25

"आगे क्या है, लविंग वी वर्जीनिया? महान हम इलिनोइस में रहते हैं लेकिन यह उन राज्यों के बीच वाइल्ड वेस्ट परिदृश्य नहीं होना चाहिए जहां लोगों को अपनी जरूरत के लिए सैकड़ों मील ड्राइव करना पड़ता है। यह ईशतंत्र की ओर एक कदम है।" - डेव गोंजालेज, 35

बाएं से दाएं: जेमी मैकफर्सन, डेव गोंजालेज, बेक्का श्वार्ट्ज और करिसा कोसमैन।

माइकल लोरिया/सन-टाइम्स

“अदालत को ऐसा नहीं करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर पर और अपना निर्णय स्वयं करने का अधिकार होना चाहिए।" - मिरियम सेर्डा, 57

"वैसे यह कानूनी नहीं होना चाहिए, पहले से ही ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप गर्भवती होने से बच सकती हैं।" — औरिया बोनेटा

ट्रम्प ने निर्णय को 'एक पीढ़ी में जीवन की सबसे बड़ी जीत' कहा, यह उनके बिना कभी नहीं होता

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जिन्होंने रो वी। वेड को उलटने के पक्ष में मतदान करने वाले सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों को नियुक्त किया, ने शुक्रवार को हॉब्स के फैसले को "एक पीढ़ी में जीवन की सबसे बड़ी जीत" बताते हुए एक जश्न मनाने वाला बयान दिया।

ट्रंप का पूरा बयान:

"आज का निर्णय, जो एक पीढ़ी में जीवन के लिए सबसे बड़ी जीत है, अन्य निर्णयों के साथ जो हाल ही में घोषित किए गए हैं, केवल इसलिए संभव हुए क्योंकि मैंने वादे के अनुसार सब कुछ दिया, जिसमें नामांकित करना और तीन उच्च सम्मानित और मजबूत संविधानवादियों को संयुक्त रूप से पुष्टि करना शामिल था। स्टेट्स सुप्रीम कोर्ट। ऐसा करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात थी!

मैं रेडिकल लेफ्ट डेमोक्रेट्स, फेक न्यूज मीडिया में उनके सहयोगियों या RINOs के सामने नहीं झुकी, जो लोगों के सच्चे, लेकिन चुप, दुश्मन हैं। ये प्रमुख जीत साबित करती हैं कि भले ही रेडिकल वाम हमारे देश को नष्ट करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहा है, आपके अधिकारों की रक्षा की जा रही है, देश की रक्षा की जा रही है, और अमेरिका को बचाने के लिए अभी भी आशा और समय है! मैं अपने राष्ट्र के महान लोगों के लिए लड़ना कभी बंद नहीं करूंगा!”

इलिनोइस के अधिकारियों और प्राथमिक चुनाव उम्मीदवारों के डॉब्स के फैसले की निंदा करने वाले अधिक बयान

अटॉर्नी जनरल क्वामे राउल और अन्य इलिनोइस डेमोक्रेट भी सार्वजनिक अधिकारियों के समूह में शामिल हुए, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की निंदा की, साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि वे इलिनोइस को सुरक्षित और कानूनी गर्भपात कराने के लिए एक जगह बने रहने का इरादा रखते हैं।

"जैसा कि मैंने कल प्रजनन स्वास्थ्य पर व्हाइट हाउस गोलमेज सम्मेलन में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को आश्वासन दिया था, इलिनोइस एक गर्व प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल ओएसिस रहा है और रहेगा जहां महिलाओं को अपने परिवारों के साथ अपने स्वयं के अत्यधिक व्यक्तिगत प्रजनन स्वास्थ्य निर्णय लेने का अधिकार है और चिकित्सा पेशेवर, ”राउल ने एक बयान में कहा।

अन्ना वालेंसिया से, जो राज्य सचिव के लिए दौड़ रहे हैं: "इस भयावह और खतरनाक समय में, हमें इलिनॉइस में और सरकार के सभी स्तरों पर निर्वाचित नेताओं की आवश्यकता है जिन्होंने हमेशा प्रजनन स्वतंत्रता की रक्षा और उन्नत किया है ... आगे की राह निस्संदेह कठिन होगी, लेकिन मैं अपने उपयोग करना जारी रखूंगा इन अन्यायों के खिलाफ बोलने और हमारे अधिकारों को और कम करने के प्रयासों को हराने के लिए आंदोलन के नेताओं के साथ संगठित होने का मंच। ”

राज्य सेन जैकी कॉलिन्स से, जो पहले जिले में कांग्रेस के लिए दौड़ रहे हैं: "सुप्रीम कोर्ट द्वारा पलटने के इस शातिर, राजनीतिक रूप से प्रेरित निर्णय को जाननारो बनाम वेड आ रहा था यह पेट के लिए आसान नहीं बनाता है। विशेष रूप से इसलिए कि हम जानते हैं कि गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने के परिणाम काले, भूरे और निम्न-आय वाली महिलाओं को भुगतने होंगे, जो पहले से ही संसाधनों से वंचित हैं, केवल शारीरिक स्वायत्तता के उनके अधिकार उनसे भी लिए गए हैं।

"न केवल मुझे इस बात से घृणा है कि देश की सर्वोच्च अदालत ने महिलाओं और लिंग के गैर-अनुरूप लोगों को हमारे प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी अधिकारों से वंचित कर दिया है, इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश अमेरिकी गर्भपात तक पहुंच का समर्थन करते हैं, मुझे गहरा डर है कि आगे क्या होगा जब तक कि डेमोक्रेट वापस नहीं लड़ते हमारे पास जो कुछ भी है उसके साथ। इसलिए मैं कांग्रेस के लिए दौड़ रहा हूं।"

अलेक्सी जियानौलियास से, जो राज्य सचिव के लिए भी दौड़ रहे हैं : "महिलाएं अपने शरीर को नियंत्रित करने के मौलिक मानव अधिकार की हकदार हैं, न कि किसी दक्षिणपंथी एजेंडे द्वारा निर्देशित। महिलाओं ने इस अधिकार को लगभग 50 वर्षों तक बनाए रखा है, जब तक कि इस न्यायालय ने अतिवाद के एमएजीए लेंस के माध्यम से संविधान की व्याख्या करने का निर्णय नहीं लिया। गर्भपात, शुक्र है, इलिनोइस में यहां कानूनी बना रहेगा, लेकिन मेरे विचार आज पूरे अमेरिका में उन महिलाओं के साथ हैं जो इस निर्णय से तुरंत प्रभावित हैं; हालांकि, जान जोखिम में है और हमें इसे ठीक करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।"

सेन डर्बिन का कहना है कि सीनेट 'रो अमेरिका के बाद की गंभीर वास्तविकता' का पता लगाएगी

सेन डिक डर्बिन ने शुक्रवार सुबह घोषणा की कि सीनेट न्यायपालिका समिति 12 जुलाई को सुनवाई करेगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि अमेरिकियों के लिए डॉब्स के फैसले का क्या मतलब है। यहां देखें इलिनोइस सीनेटर का पूरा बयान:

"आज का निर्णय एक संघीय रूप से संरक्षित संवैधानिक अधिकार को समाप्त कर देता है जो लगभग आधी सदी के लिए कानून रहा है। नतीजतन, लाखों अमेरिकी ऐसे देश में जाग रहे हैं जहां उनके पास अपने माता-पिता और दादा दादी से कम अधिकार हैं।

"नीचे की रेखा: महत्वपूर्ण, व्यक्तिगत विकल्पों पर एक महिला के अपने शरीर के बारे में प्रजनन निर्णय लेने का अधिकार शामिल है, क्या आप उस पर या सरकार पर भरोसा करते हैं? सुप्रीम कोर्ट ने अब कहा है कि एक महिला के निजता के अधिकार का विस्तार उस सबसे व्यक्तिगत, निजी पसंद तक नहीं है जिसका वह कभी सामना करेगी।

"सीनेट न्यायपालिका समिति अगले महीने एक सुनवाई में रो-अमेरिका के बाद की गंभीर वास्तविकता का पता लगाएगी। गर्भपात का उपयोग करने के अधिकार को मिटाने के न्यायालय के फैसले से न केवल महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं से इनकार किया जाएगा, बल्कि कठोर प्रतिबंधों को अपनाने के लिए उत्सुक राज्यों में महिलाओं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए आपराधिक परिणाम भी होंगे। मैं कानून में एक महिला के अपने प्रजनन विकल्प बनाने के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करता रहूंगा। हम अपने बच्चों को एक ऐसा राष्ट्र विरासत में नहीं दे सकते जो उनके माता-पिता से कम स्वतंत्र और अधिक खतरनाक हो।"

महिला मार्च ने 'गर्मी की गर्मी' का आह्वान किया, ACLU ने देश को 'ऐतिहासिक संकट' में धकेलने के लिए सुप्रीम कोर्ट की खिंचाई की

एडवोकेसी ग्रुप वीमेन्स मार्च ने एक बयान में कहा कि यह समूह गुस्से में और तबाह हो गया है, घोषित किया गया कि "क्रोध की गर्मी अभी शुरू हुई है। हम आपको सड़कों पर देखेंगे। ” महिला मार्च के कार्यकारी निदेशक राहेल ओ'लेरी कारमोना का एक पूर्ण, अलग बयान यहां दिया गया है:

"यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह नाजायज, दूर-दराज़ सुप्रीम कोर्ट हमारे संवैधानिक रूप से संरक्षित अधिकारों को छीनना चाहता है। एक ऐसे न्यायालय की प्रतीक्षा करने के बजाय जिसने बहुत पहले संविधान की रक्षा के लिए अपने कर्तव्यों का त्याग कर दिया था, डेमोक्रेट्स को हमारे लिए लामबंद और संघर्ष करना चाहिए था।

"लेकिन वे असफल रहे। अब, हमेशा की तरह, इस लड़ाई का नेतृत्व करने का बोझ महिलाओं पर पड़ता है। और जब तक यह सरकार हमारे लिए काम करना शुरू नहीं करती, तब तक हम अनियंत्रित, अप्रबंधनीय और अडिग रहेंगे। हम हमेशा की तरह वापस लड़ेंगे। और हम जीतेंगे। यह मत कहो कि हमने तुम्हें चेतावनी नहीं दी।"

ACLU ने "इस देश और खुद को एक ऐतिहासिक संकट में धकेलने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को भी खारिज कर दिया, जो कि गर्भपात कराने की क्षमता से बहुत आगे निकल जाएगा।"

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन के कार्यकारी निदेशक एंथनी डी. रोमेरो ने एक बयान में कहा, "आज के फैसले के कारण महिलाओं के लिए द्वितीय श्रेणी का दर्जा एक बार फिर कानून बन गया है।"

फॉक्सएक्स 'इलिनोइस को सुरक्षित पनाहगाह बने रहने में मदद करने के लिए दृढ़ संकल्प'

निर्णय के कुछ समय बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, कुक काउंटी स्टेट के अटॉर्नी किम फॉक्सक्स ने कहा कि वह "इलिनोइस को प्रजनन स्वतंत्रता चाहने वाले सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल बने रहने में मदद करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।"

प्रित्ज़कर ने चुनने का अधिकार 'रक्षा के लिए नरक की तरह लड़ने' की कसम खाई है

इलिनोइस सरकार जेबी प्रित्ज़करडॉब्स निर्णय कहा जाता हैराज्य में गर्भपात सुरक्षित और कानूनी है, यह दोहराते हुए "निजता और आत्मनिर्णय के अधिकार पर सीधा हमला"।

यहां देखें उनके अभियान का पूरा विवरण:

"आज, गोपनीयता और आत्मनिर्णय के अधिकार पर सीधे हमले में, संयुक्त राज्य सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वेड पर हमारे सबसे खराब डर की पुष्टि की। रिपब्लिकन पार्टी और उनके द्वारा सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किए गए चरमपंथियों ने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है।

हालांकि, हर जगह महिलाओं के लिए: इलिनोइस में गर्भपात अभी भी सुरक्षित और कानूनी है।

गवर्नर प्रित्ज़कर ने इसी क्षण की तैयारी में राज्य के कानून को चुनने का अधिकार सुनिश्चित किया और हम पीछे नहीं हटेंगे। इलिनॉय के लोग एक महिला के अपने भविष्य को नियंत्रित करने के अधिकार का भारी समर्थन करते हैं - और गवर्नर प्रित्ज़कर उन अधिकारों की रक्षा के लिए नरक की तरह लड़ेंगे।

रेडिकल रिपब्लिकन, गवर्नर के लिए हर GOP उम्मीदवार सहित, हमारे राज्य को चुनने और वापस अंधेरे युग में ले जाने की स्वतंत्रता को खत्म करना चाहते हैं। उनकी चरम नीतियां दशकों की प्रगति को पूर्ववत कर देंगी और हमारे सबसे मौलिक अधिकारों के लिए एक स्पष्ट खतरा पैदा करेंगी।

राज्यपाल इस खतरनाक बैकस्लाइड से बचाव के लिए प्रतिबद्ध हैं और एक ऐसी दुनिया को स्वीकार करने से इनकार करते हैं जहां हमारे बच्चों के पास हमसे कम अधिकार हैं। इलिनोइस में, हम महिलाओं पर भरोसा करते हैं और हम हमेशा उनके चुनने के अधिकार की रक्षा करेंगे।"

टीना स्वोंडल्स ने यहां प्रित्ज़कर की प्रतिक्रिया पर अधिक जानकारी दी है।

ओबामा ने फैसले को 'आवश्यक स्वतंत्रता' पर हमला बताया

पूर्व राष्ट्रपति डॉब्स के फैसले पर अपने विचारों के एक पूर्ण मध्यम पद से भी जुड़े।

सुप्रीम कोर्ट ने डॉब्स के फैसले की घोषणा की

एक राय के मसौदे के लीक होने के बाद हफ्तों की अटकलों के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर गर्भपात के लिए संवैधानिक सुरक्षा को समाप्त कर दिया, जो कि रो वी। वेड को उलटने के अपने रूढ़िवादी बहुमत के फैसले में लगभग 50 वर्षों से था।

शुक्रवार के परिणाम से लगभग आधे राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगने की उम्मीद है, एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट। यह जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, अधिकांश अमेरिकियों के साथ अदालत को मुश्किल में डालता है, जिन्होंने रो को संरक्षित करने का समर्थन किया था।

जस्टिस सैमुअल अलिटो ने शुक्रवार को जारी अंतिम राय में लिखा कि रो और प्लान्ड पेरेंटहुड बनाम केसी, 1992 का निर्णय जिसने गर्भपात के अधिकार की पुष्टि की, उस दिन गलत थे जिस दिन उनका फैसला किया गया था और उन्हें उलट दिया जाना चाहिए।

अलिटो में शामिल होने वाले जस्टिस क्लेरेंस थॉमस, नील गोरसच, ब्रेट कवानुघ और एमी कोनी बैरेट थे। बाद के तीन न्यायाधीश ट्रम्प नियुक्त हैं। मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने बहुमत के साथ मतदान किया, लेकिन एक सहमति पत्र लिखकर कहा कि वह केवल डॉब्स बनाम जैक्सन मामले में मिसिसिपी कानून को बनाए रखने के निर्णय को सीमित कर देते।

जस्टिस स्टीफन ब्रेयर, सोनिया सोतोमयोर और एलेना कगन - अदालत की कमजोर उदार शाखा - असंतोष में थे।

एपी की पूरी कहानी यहां पढ़ें।

सबसे नया
हमें अब तीन महीने हो गए हैं, जुलाई का चौथा सप्ताहांत लगभग हम पर है और व्हाईट सॉक्स कूद की शुरुआत जिसका हर कोई इंतजार कर रहा है, अभी भी कहीं न कहीं क्षितिज पर है। या यह है?
इलिनॉइस अवलंबी प्रतियोगिताओं में कौन जीवित रहेगा? डेमोक्रेटिक पक्ष पर, यह सीन कास्टेन बनाम मैरी न्यूमैन है; और रिपब्लिकन के लिए, यह मैरी मिलर बनाम रॉडनी डेविस है।
सीपीएस कार्यक्रमों में बच्चों को मुफ्त नाश्ता और दोपहर का भोजन प्राप्त करने के लिए पूरे शहर में स्थान हैं।
ऑस्कर विजेता नाटककार एक परिचित शैली लेता है और इसे 100 मिनट के भावनात्मक रोलरकोस्टर में बदल देता है।