roadsafetyworldseries2021

क्या शिकागो के नियर साउथ साइड को एक नए $120 मिलियन हाई स्कूल की आवश्यकता है?

शिकागो पब्लिक स्कूलों में नामांकन गिरने के साथ, शिकागो बोर्ड ऑफ एजुकेशन चाइनाटाउन के पास एक नया हाई स्कूल बनाने की योजना बना रहा है।

शेयर करनाक्या शिकागो के नियर साउथ साइड को एक नए $120 मिलियन हाई स्कूल की आवश्यकता है?

साउथ लूप में वेस्ट 24 स्ट्रीट और साउथ स्टेट स्ट्रीट पर एक खाली लॉट - पूर्व हेरोल्ड एल इक्स होम्स का हिस्सा - एक नए सीपीएस हाई स्कूल के लिए प्रस्तावित साइट है।

पैट नबोंग / सन-टाइम्स

आसपास के स्कूलों पर 120 मिलियन डॉलर के निवेश के प्रभाव और एक व्यापक प्रश्न के बारे में चिंताओं के बीच नियर साउथ साइड पर एक नया हाई स्कूल बनाने के लिए बुधवार को एक महत्वपूर्ण वोट के लिए एक साल की लंबी लड़ाई।

क्या शिकागो को भी इस स्कूल की जरूरत है?

मंगलवार तक, शिकागो पब्लिक स्कूलों ने प्रस्ताव के बारे में बहुत कम जानकारी प्रदान की थी - यहां तक ​​​​कि ऐसी बुनियादी जानकारी भी नहीं, जैसे कि स्थान, उपस्थिति की सीमाएं या शहर के प्रभावों का विश्लेषण जो स्कूल का स्कूल सिस्टम पर होगा जिसका नामांकन सिकुड़ रहा है।

मेयर लोरी लाइटफुट के पुन: चुनाव अभियान के बीच, सीपीएस ने प्रस्तावित नए हाई स्कूल को अपने पूंजी बजट में रखा था, जिसमें कम सार्वजनिक जुड़ाव था, प्रस्तावित स्थल पर कोई जमीन सुरक्षित नहीं थी और स्कूल में कौन भाग लेगा, इस बारे में बड़े सवाल थे।

जैसा कि सीपीएस के अधिकारियों ने शिक्षा बोर्ड से राज्य से $ 50 मिलियन के शीर्ष पर बुधवार को परियोजना के अपने $ 70 मिलियन हिस्से को मंजूरी देने के लिए कहा है, उन्होंने अभी तक एक मामला नहीं बनाया है - एक स्कूल के लिए क्षेत्र से कोलाहल से परे - चाहे चाइनाटाउन, द साउथ लूप और ब्रिजपोर्ट की ज़रूरतें शहर भर में नामांकन में गिरावट के बीच एक नई इमारत पर स्कूल सिस्टम के संसाधनों के इतने खर्च को सही ठहराती हैं।

"एक समुदाय की जरूरतों के लिए वकालत करना और आसपास के समुदायों की जरूरतों को संतुलित करना मुश्किल है," ग्रेस चैन मैककिबेन ने कहा, नए स्कूल के एक वकील और एक बेहतर चीनी अमेरिकी समुदाय के लिए गठबंधन के प्रमुख। "चूंकि शिकागो इतना अलग है, और शिकागो में जीवन इतना अधिक क्षेत्रीय है।"

हालांकि 2025 में खुलने वाला स्कूल भी साउथ लूप और ब्रिजपोर्ट के छात्रों की सेवा करेगा, नए स्कूल के लिए सबसे सम्मोहक तर्कों में से एक शैक्षिक केंद्र के लिए चाइनाटाउन समुदाय की बढ़ती इच्छा रही है। अक्सर देश के एकमात्र बढ़ते चाइनाटाउन के रूप में वर्णित, समुदाय को हाल ही में शिकागो के पहले एशियाई अमेरिकी बहुमत वाले वार्ड में शामिल किया गया था। हजारों अप्रवासी परिवारों का घर, 2000 के बाद से पड़ोस की आबादी कम से कम दोगुनी हो गई है।

चाइनाटाउन के छात्र अब दर्जनों अलग-अलग शिकागो हाई स्कूलों में पढ़ते हैं। चाइनाटाउन के केंद्र से दक्षिण में 2.6-मील की दूरी पर ब्रोंजविले में वेंडेल फिलिप्स एकेडमी हाई स्कूल में भाग लेने के लिए उनके लिए पड़ोस का अधिकांश हिस्सा ज़ोन किया गया है। कई लोग लगभग चार मील की ड्राइव पर ब्राइटन पार्क में थॉमस केली कॉलेज प्रेप चुनते हैं। केली क्षेत्र की सबसे बड़ी एशियाई अमेरिकी हाई स्कूल आबादी की सेवा करती है।

चाइनाटाउन में पुई तक सेंटर के कार्यकारी निदेशक डेविड वू, पड़ोस के हाई स्कूल का समर्थन करते हैं जो चाइनाटाउन के छात्रों की सेवा करेगा।

एशली रेजिन/सन-टाइम्स

चाइनाटाउन कम्युनिटी सेंटर पुई तक सेंटर के कार्यकारी निदेशक डेविड वू ने कहा, "कुछ बहुत करीब है, उन अप्रवासी छात्रों की सेवा करने में मदद करने के लिए पड़ोस के गैर-लाभकारी और युवा कार्यक्रमों को वास्तव में अच्छी तरह से काम करना आसान है।"

माता-पिता ने कहा है कि वे मंदारिन और कैंटोनीज़ दोहरी भाषा कार्यक्रम, अप्रवासी छात्रों के लिए सेवाएं और एक सांस्कृतिक रूप से जागरूक कर्मचारी चाहते हैं - जो अधिवक्ताओं का कहना है कि मौजूदा स्कूल में जोड़ना मुश्किल होगा।

स्कूल सिस्टम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पेड्रो मार्टिनेज ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में कहा, सीपीएस अधिकारी क्षेत्र के अश्वेत छात्रों के लिए आवागमन के समय को कम करना चाहते हैं, जो अब 95 स्कूलों में फैले हुए हैं। उन्होंने अनुमान लगाया कि नए स्कूल की सीमाओं में 86% बच्चे कम दूरी तय करेंगे।

दक्षिण लूप प्राथमिक अभिभावक अन्ना वोलरमैन बेसर ने कहा कि क्षेत्र को "ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता है जो हम जानते हैं कि हमारे बच्चों को चुनौती दे सकते हैं।" अन्यथा, उसने कहा, "परिवार निजी स्कूलों या उपनगरों को देखना शुरू कर देते हैं।"

सीपीएस के सीईओ पेड्रो मार्टिनेज का कहना है कि नियर साउथ साइड पर एक प्रस्तावित $ 120 मिलियन हाई स्कूल काले और एशियाई छात्रों के लिए आवागमन को छोटा कर देगा, जो पास में रहते हैं लेकिन स्कूल के लिए अपने पड़ोस को छोड़ देते हैं।

एंथोनी वाज़क्वेज़/सन-टाइम्स

सीपीएस का कहना है कि नियर साउथ साइड पिछले एक दशक में बढ़ा है - 469 प्राथमिक-आयु के बच्चों को जोड़कर, इस वर्ष कुल 5,983 तक पहुंच गया है - और पांच वर्षों के भीतर हाई स्कूल के छात्रों की संख्या में 15% की वृद्धि का अनुमान है।

लेकिन COVID-19 महामारी के दौरान शहर भर में नामांकन में गिरावट जारी है, जो 2020 से 2022 तक 7% गिर गया है। हाल ही में समाप्त हुए स्कूल वर्ष के लिए नामांकन कुल 330,411 था। एक दशक पहले, यह 400,000 से ऊपर था।

कम छात्र सीपीएस में प्रवेश कर रहे हैं। एक दशक पहले 29,594 की तुलना में इस साल 21,405 किंडरगार्टनर नामांकित हुए हैं। और बच्चों का प्रत्येक समूह साल दर साल सिकुड़ता जा रहा है, उस कक्षा के साथ, जो तीसरी कक्षा के 2,088 छात्रों के नीचे पाँचवीं कक्षा समाप्त कर चुकी है।

सीपीएस का कहना है कि नए स्कूल की प्रस्तावित सीमा में 2,255 हाई स्कूल के छात्र हैं - जो लूप दक्षिण से 31 स्ट्रीट तक और लेकफ्रंट वेस्ट से डेमन एवेन्यू तक जाता है, जो कि लिटिल विलेज का एक टुकड़ा है। प्रारंभिक प्रस्ताव एक 1,200 छात्र स्कूल के लिए कहता है।

सीपीएस का कहना है कि प्रस्तावित हाई स्कूल की सीमाओं के भीतर रहने वाले 42% छात्र अब प्रतिस्पर्धी चयनात्मक-नामांकन स्कूलों में भाग लेते हैं। क्या वे परिवार उन प्रतिष्ठित स्थानों को छोड़ देंगे?

अर्लीन ब्रैग्स डियरबॉर्न होम्स में रहते हैं और उनके पास प्राथमिक विद्यालयों में चार बच्चे हैं जहां नया हाई स्कूल बनाया जाएगा। उसे प्रस्तावित नए हाई स्कूल के बारे में चिंता है।

ब्रायन रिच/सन-टाइम्स

अर्लीन ब्रैग्स के चार बच्चे पास के ड्रेक एलीमेंट्री में जाते हैं। हाई स्कूल के लिए बहुत सारे विकल्पों के साथ, ब्रैग्स ने कहा कि उन्हें चिंता है कि एक नया स्कूल फिलिप्स, कैनरीविले में टिल्डन हाई स्कूल और अन्य क्षेत्र के बहुसंख्यक-ब्लैक स्कूलों को खत्म कर सकता है - जो सीपीएस का कहना है कि पहले से ही क्षमता के तहत हैं। वह चिंतित थी क्योंकि फंडिंग छात्रों का अनुसरण करती है।

"वे नए हाई स्कूल के लिए बच्चों को कहाँ लाने जा रहे हैं?" उसने कहा। “और वे शिक्षक कहाँ लेने जा रहे हैं? क्योंकि कुछ स्कूल ऐसे हैं जिनमें महामारी से शिक्षकों की कमी है।”

पिछले हफ्ते एक सार्वजनिक सुनवाई में, शिक्षा बोर्ड के सदस्य एलिजाबेथ टॉड-ब्रेलैंड ने कहा कि उन्हें गिरावट पर शिकागो में नामांकन के साथ क्षमता जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।

"मेरे लिए यह सुनना कठिन है कि यह योजना अश्वेत छात्रों की सेवा करने के बारे में है," टॉड-ब्रेलैंड ने कहा। "हम वर्तमान में इस साइट को घेरने वाले नामांकन में गिरावट के साथ क्षेत्र के स्कूलों में पर्याप्त रूप से काले छात्रों की सेवा नहीं कर रहे हैं। और यह जारी रहेगा और केवल इससे और बढ़ जाएगा। ”

शिकागो बोर्ड ऑफ एजुकेशन के सदस्य एलिजाबेथ टॉड-ब्रेलैंड ने नियर साउथ साइड पर एक नए हाई स्कूल की आवश्यकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे आस-पास के नामांकन में गिरावट आएगी।

पैट नाबोंग/सन-टाइम्स

सीपीएस 24 वें और राज्य की सड़कों पर हेरोल्ड आइक्स होम्स के एक खाली हिस्से पर नए हाई स्कूल का प्रस्ताव कर रहा है, जिसे शिकागो हाउसिंग अथॉरिटी ने 2007 में नए सार्वजनिक आवास के वादे के बीच बंद करना शुरू कर दिया था।

ब्रैग्स ने कहा कि उन्हें लगता है कि दक्षिण लूप के नए निवासी जो गोरे हैं, वे अपने बच्चों को उनके और अन्य लोगों के साथ स्कूल नहीं भेजेंगे, जो कम-वृद्धि वाले, सरकारी-सब्सिडी वाले डियरबॉर्न होम्स में रहते हैं।

"मुझे लगता है कि वे कम आय वाले सब्सिडी वाले आवास के अलावा कुछ भी बनाने की कोशिश कर रहे हैं," ब्रैग्स ने शहर के बारे में कहा। "और, ईमानदारी से, वे हमें अश्वेतों को पड़ोस से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं।"

वेस्ट 24 स्ट्रीट और साउथ स्टेट स्ट्रीट पर यह खाली लॉट, पूर्व हेरोल्ड एल। इक्केस घरों का हिस्सा है, एक नए सीपीएस हाई स्कूल के लिए प्रस्तावित साइट है।

पैट नाबोंग/सन-टाइम्स

सामुदायिक संगठन लुगेनिया बर्न्स होप सेंटर के कार्यकारी निदेशक रॉडरिक विल्सन ने कहा कि वादा किए गए आवास को बदलने के लिए एक नए स्कूल के लिए यह "स्वीकार्य नहीं" है।

"हम स्टेट स्ट्रीट पर रहते थे जब कोई निवेश नहीं था," विल्सन ने कहा। “अब, आप इसमें निवेश करना शुरू करना चाहते हैं। ... हम किसी निवेश के लाभार्थी नहीं हो सकते।"

विल्सन ने कहा कि अधिकारियों को पिछले हफ्ते सिर्फ एक बैठक के बजाय महीनों के लिए समुदाय के सदस्यों के साथ बैठक करनी चाहिए थी।

चाइनाटाउन के अधिवक्ताओं ने 24 वें और राज्य स्थल के लिए मजबूत समर्थन नहीं दिखाया है क्योंकि वहां आवास का वादा किया गया था। चैन मैककिबेन ने कहा कि बहुत से लोग चाहते हैं कि सीपीएस किसी भी नुकसान को कम करने के तरीके खोजे।

चयनित साइट की संवेदनशीलता को स्वीकार करते हुए, मार्टिनेज ने कहा कि स्कूल प्रणाली को अभी भी सीएचए के साथ स्वैप करने के लिए जमीन खरीदने की जरूरत है, संभावित रूप से 23 वीं स्ट्रीट और वाबाश एवेन्यू में, जहां शहर आवास का निर्माण कर सकता है।

नियर साउथ हाई स्कूल के लिए सीपीएस की दृष्टि एशियाई, अश्वेत, लातीनी और श्वेत छात्रों की बड़ी आबादी के साथ नस्लीय रूप से विविध नामांकन की मांग करती है।

लेकिन कुछ समुदाय समर्थक स्कूलों की जनसांख्यिकी के पिछले उदाहरणों की ओर इशारा करते हैं जो अनुमान से अलग हैं। 2000 के बाद से 12 वीं कक्षा के माध्यम से विस्तारित सीपीएस प्राथमिक विद्यालयों में से - पड़ोस के हाई स्कूल के लिए समान दबाव का हवाला देते हुए - लिटिल विलेज की आबादी में केवल स्प्री कम्युनिटी लिंक K-8 से 9-12 तक समान रहे।

लिंकन पार्क में अल्कोट कॉलेज प्रेप में, प्राथमिक छात्रों में से आधे से अधिक गोरे हैं, और 14% एशियाई हैं, जो आंकड़े हाई स्कूल में 13% सफेद और 2% से कम एशियाई हैं। हाई स्कूल में अश्वेत और लातीनी छात्रों की आबादी 19% से बढ़कर 83% हो गई है।

वेस्ट टाउन में ओग्डेन इंटरनेशनल स्कूल का विस्तार करने से एक समान बेमेल हो गया, क्योंकि श्वेत और एशियाई अमेरिकी परिवारों ने आठवीं कक्षा के बाद कहीं और जाने का विकल्प चुना, जबकि काले और लातीनी परिवारों ने चुना।

मार्टिनेज ने कहा कि नया हाई स्कूल एशियाई और अश्वेत छात्रों के लिए है, जो चयनात्मक-नामांकन स्कूलों में नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि साउथ लूप के गोरे परिवार भी स्कूल जाएं, लेकिन इस पर भरोसा नहीं कर रहे हैं।

शिकागो यूनाइटेड फॉर इक्विटी की प्रमुख निकेता बराड़ ने कहा कि एक नई इमारत इस कारण को संबोधित नहीं करती है कि क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने बच्चों को पड़ोस के स्कूलों में नहीं भेज रहे हैं। बरार ने कहा, परिवार मजबूत, अच्छी तरह से संसाधन वाले स्कूलों की तलाश कर रहे हैं, लेकिन क्षेत्र में कई श्वेत और एशियाई अमेरिकी परिवार ऐसे स्कूलों का चयन नहीं करते हैं जो ज्यादातर कम आय वाले काले छात्रों की सेवा करते हैं।

"आपने एक चमकदार, सुंदर बैंड-एड को किसी ऐसी चीज़ पर रखा है जो एक गहरा और अंतराल वाला छेद है," उसने कहा।

शिकागो यूनाइटेड फॉर इक्विटी की निकेता बराड़ का कहना है कि एक नया हाई स्कूल भवन इस कारण को संबोधित नहीं करता है कि नियर साउथ साइड के निवासी अपने बच्चों को मौजूदा पड़ोस के स्कूलों में नहीं भेज रहे हैं।

रिच हेन/सन-टाइम्स

सबसे नया
हमें अब तीन महीने हो गए हैं, जुलाई का चौथा सप्ताहांत लगभग हम पर है और व्हाईट सॉक्स कूद की शुरुआत जिसका हर कोई इंतजार कर रहा है, अभी भी कहीं न कहीं क्षितिज पर है। या यह है?
इलिनॉइस अवलंबी प्रतियोगिताओं में कौन जीवित रहेगा? डेमोक्रेटिक पक्ष पर, यह सीन कास्टेन बनाम मैरी न्यूमैन है; और रिपब्लिकन के लिए, यह मैरी मिलर बनाम रॉडनी डेविस है।
सीपीएस कार्यक्रमों में बच्चों को मुफ्त नाश्ता और दोपहर का भोजन प्राप्त करने के लिए पूरे शहर में स्थान हैं।
ऑस्कर विजेता नाटककार एक परिचित शैली लेता है और इसे 100 मिनट के भावनात्मक रोलरकोस्टर में बदल देता है।